-->

कमल ककड़ी की सब्जी -हिन्दी रेसिपीज

कमल ककड़ी की सब्जी - हिन्दी रेसिपीज

Lotus Cucumber Vegetable

कमल ककड़ी की सब्जी:- कमल ककड़ी की सब्जी में ज्यादा मात्रा में फायबर होता है, और कमल ककड़ी की सब्जी खाने में भी स्वादिष्ठ होती है, तो आज हम आपको कमल ककड़ी की सब्जी कैसे बनाते है उसके बारे में बताएँगे. 



सामग्री
500 ग्राम कमल ककड़ी
100 ग्राम घी,
½ चाय चम्मच काली मिर्च
4 इलायची, 6 लौंग
हरे धनिए के पत्ते,
नमक स्वादानुसार
1 चम्मच 4 हरी मिर्च
1-1 चाय चम्मच मिर्च,
हल्दी, जीरा, गर्म मसाला, धनिया, अनारदाना


 कमल ककड़ी की सब्जी बनाने की विधि 

कमल ककड़ी के एक-एक इंच लम्बे टुकड़े करके बीच में से चार-चार टुकड़े करके उबलते हुए पानी में थोड़ा नमक मिलाकर डाल दें और 10 मिनट बाद पानी में से निकालकर ठंडे पानी में डाल दें। इस तरह उबालने से कमल ककड़ी के छोदों में यदि मिट्टी होगी तो घुलकर निकल जायेगी। फिर
खुले पानी में कमलककड़ी के टुकड़ों को अच्छी तरह धो लें। साबूत मसालों को छोड़कर अन्य सभी मसालों को पीस लें। कड़ाही में घी गर्म करके।  दालचीनी, जीरा, लौंग और इलायची के दाने डालकर भून लें। फिर पिसे हुए |मसाले डालकर अच्छी तरह भून लें। जब मसाले अच्छी तरह भून जाये, कमल ककड़ी के टुकड़े साफ पानी से धोकर डाल दें और अच्छी तरह भूनें। जब घी कमल ककड़ी के टुकड़ों और मसालों को छोड़ दे तो उसमें दो कप पानी डालकर पतीले को ढक दें और आंच हल्की कर दें। लगभग आधे घंटे बाद ढक्कन हटाकर देखें, अगर कमलककड़ी के टुकड़े पूरी तरह गल गए हो तो कड़ाही का ढक्कन हटाकर चमचे से उन्हें अच्छी तरह भून दें। जब सारा पानी खुश्क हो जाए तो गर्म मसाला और हरे धनिए के कटे पत्ते डालकर आग पर से उतार लें।


TAGS :- कमल ककड़ी की सब्जी के फायदे



ये भी पढ़े

Post a Comment