-->

मालपुआ घर पर कैसे बनाये | How to make Malpua at home | हिंदी रेसिपीज | Hindi Recipes

मालपुआ  ज्यादातर राजस्थान में खाया जाता है. लगभग  सभी लोगो  मालपुआ ने सुना होगा लेकिन शायद ही किसी ने इसका स्वाद  ना चखा हो। मालपुआ एक बहुत ही स्वादिष्ट और लाजवाब डिश है। इसे हम आसानी से बना भी सकते है और  मेहमानो के साथ दोस्तों को सर्वे भी कर सकते है। इसे बनाना बहुत ही सरल होता है।
How to make Malpua at home
मालपुआ घर पर कैसे बनाये | How to make Malpua at home | हिंदी रेसिपीज | Hindi Recipes


मालपुआ का स्वाद- मालपुए का स्वाद एवं टेस्ट के मामले में बहुत ही लजीज होता है। मालपुए को आम तौर पे  हम आसानी से खीर या चटनी के साथ खा सकते है। मालपुआ राजस्थान ने दाल के साथ बहुत चाव के साथ लोग खाते है , और कुछ लोगो को यह मीठे के साथ भी  पसंद होता है तो कुछ को नमकीन के साथ लेकिन जो भी हो यह पसंद सबको आता है।

प्रसिद्ध- मालपुआ  एक राजस्थानी डिश है परन्तु अब इसका चलन पूरे भारत चल पड़ा  है। विदेश से जो लोग यहाँ घूमने राजस्थान आते है उन्हें भी मालपुआ बहुत पसंद आता है और बड़े ही स्वाद से वोमालपुए का सेवन करते है।

विशेषता- मालपुए की सबसे खास विशेषता यह है की एक तो यह जल्दी से तैयार हो जाता है दूसरा आप इसे अपनी मर्ज़ी, आवश्यकता और  स्वाद के अनुरूप किसी भी चीज़ के साथ सेवन सकते है।
स्वादिष्ट मालपुए सभी को पसंद होते है आप जब चाहे इन्हे आसानी से बना सकते है और सभी लोगो खिला सकते है। आपके घर अचानक आपके मेहमान आ जाए तो आप उन्हें कम समय में मालपुए बनाकर झट से खिला सकते है। वैसे तो मालपुए बाजार में आज कल सभी जगह मिलते है लेकिन अबी के समय जब लॉकडाउन चल रहा है तो आप इन्हे खुद ही घर पर आसानी से बना सकते है। मालपुआ बनाने की सभी सामग्री आसानी से मिल जाती है। आज हिंदी रेसिपीज आपके लिए लाया है एक आसान विधि जिसकी मदद से आप स्वादिष्ट और लाजवाब बाजार जैसा मालपुए बना सकते है। नीचे दी गई विधि को पढ़ कर और स्वादिष्ट मालपुए बनाकर सबको अपने घर वालो को खुश करे और एक नया और अलग स्वाद के साथ मालपुआ परोसे।

मालपुआ बनने का समय

मालपुआ बनाने में लगभग  20 मिनट का समय लगता है। मालपुआ बनाने की तैयारी करने में लगभग 10  मिनट का समय लगता है।

सदस्यो के अनुसार

मालपुआ की ये विधि की मात्रा के अनुसार यह मालपुआ  2 सदस्यों के लिए काफी है।

मालपुआ को कैसे परोसे

    मालपुआ एक बहुत ही फ़ेमस डिश जिसे ना केवल इंडिया में ही नही बल्कि विदेशों में भी बहुत पसंद किया जाता है। मालपुए को खाने के लिए मीठे के साथ परोस सकते है। क्योकि मालपुआ मीठा होता है।
    मालपुआ बनाने में हल्की मेहनत जरूर लगती है लेकिन ज्यादा वक़्त नहीं लगता। मालपुए को आप मलाई या रबड़ी के साथ भी परोस सकते है इससे मालपुए का स्वाद दोगुना हो जाएगा और खाने में मजा भी आएगा।
    राजस्थान में तो मालपुए को हर छोटी ख़ुशी और त्यौहार पर बनाया जाता है या यू कहे की वहाँ के लोगो को तो इसे खाने का केवल एक बहाना ही चाहिए। मालपुए को आप खाने से पहले भी परोस कर अपने मेहमानों और दोस्तों को खिला सकते है।
    मालपुए को परोसते समय आप ऊपर से बारीक़ कटे बादाम, काजू और थोड़ा केसर भी डाल सकते है इससे मालपुए का स्वाद तो अच्छा हो ही जाएगा यह दिखने में भी आकर्षित लगेगा।

मालपुआ बनाते हुए इन बातों का रखे ध्यान


    मालपुआ बनाते हुए आप अपनी सामग्री की मात्रा पर थोड़ा ध्यान दे। अगर अपने किसी भी एक सामग्री का इस्तेमाल कम या ज्यादा किया तो आपके मालपुए के ख़राब होने का खतरा बना रहेगा जिससे आपकी डिश बिलकुल भी अच्छी और स्वादिष्ट नहीं बनेगी।
    आप चाहे तो मालपुए तो खोया मावा भी डाल सकते है इससे मालपुए में थोड़ा स्टफ़िंग हो जाएगी और मावा डालने की वजह से आपके मालपुए मुलायम और स्वादिष्ट बनेंगे।
    मालपुए में कुछ लोगो को ड्राई फ्रूट्स डालना पसंद होता है तो कुछ को नहीं तो आप मालपुए में अपनी पसंद के ड्राई फ्रूट्स को बारीक़ काटकर या पीस कर डाल सकते है जिससे उसका स्वाद बदल जाए।
    मालपुए बनाते हुए ध्यान रखे की मालपुए के लिए बनाया गया घोल ना तो ज्यादा पतला हो और ना ही ज्यादा गाढ़ा। अगर आपका घोल ख़राब हुआ तो आपके मालपुए भी ख़राब हो जाएंगे।

मालपुआ की कुछ खास बातें

    मालपुए में असली स्वाद मीठे और उसके मिश्रण का ही होता है इसीलिए जब आप मालपुए की चाशनी बनाये तो उसको ऊँगली की मदद से दो से तीन बार चेक जरूर कर ले। अगर आपकी चाशनी ज्यादा पतली या ज्यादा गाढ़ी हो गई तो आपकी बाकि की सारी मेहनत ख़राब हो जाएगी।
    देश विदेश से आने वाले लोगो में तो मालपुआ इतना प्रसिद्ध हो चुका है की अब आपको विदेश में भी मालपुए की बहुत दुकानें मिल जाएंगी। वहाँ के लोगो ने मालपुए को विदेशों में भी प्रसिद्ध कर दिया है।
    ज्यादातर बारिश के मौसम में मालपुए को खाया और बनाया जाता है। जरा सोचिए बारिश का ठंडा ठंडा मौसम हो और आपको गरम गरम और मीठा मालपुआ खाने के लिए मिल जाए तो मौसम का मजा दोगुना हो जाएगा।
    ऐसे ही मौसम में आप अपने घर के सदस्यों और दोस्तों क भी मालपुआ बनाकर खिला सकते है इसे बनाना भी आसान है और इसे बनाने में ज्यादा समय और सामग्री भी नहीं लगती तो आपको बस मूड बनाना है फिर देखना कैसे मालपुआ बनकर तैयार हो जाता है।

मालपुआ रेसिपी in Hindi
यह राजस्थानी डिश सभी को बहुत पसंद होती है। आप इसे आसानी से बना सकते है और अपने घर के सदस्य और मेहमानो को खिला सकते है। वो इसे शौक से खाएंगे और आपकी तारीफ भी करेंगे।

सामग्री

    125 gram गेहूं का आटा
    50 gram दूध
    50 gram चीनी
    2 टी स्पून देशी घी

बनाने की विधि - How to make मालपुआ रेसिपी

    मालपुआ बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में चीनी और दूध ले उन्हें तब तक चलाए जब तक चीनी दूध में अच्छे से घुल ना जाए।
    अब इस घोल में आटा डाले और घोल को चलाते रहे। ध्यान रखे की इसमें गुठलिया ना पड़े। घोल को लगातार फेटते रहे। ऐसा करने से आपका घोल अच्छा बनाएगा। इसे तब तक फेटे जब तक आपका घोल चिकना ना हो जाए।
    अब एक कढाई ले उसमे घी डालकर गरम करे। अब स्पून की मदद से बने हुए घोल को कढ़ाई में डालकर फैलाये और फिर कलछी से उसको सेके।

ये भी पढ़े

Post a Comment